केन्द्र में कांग्रेस की सरकार आ रही है, इसलिए प्रधानमंत्री का चेहरा सिकुड़ा: राहुल

LSChunav     May 01, 2019
शेयर करें:   
केन्द्र में कांग्रेस की सरकार आ रही है, इसलिए प्रधानमंत्री का चेहरा सिकुड़ा: राहुल

उन्होंने मोदी सरकार पर 15 लाख रुपए और दो करोड़ सालाना रोज़गार देने के जनता से झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘हम ग़लत वादे नहीं करते हैं।’’

जतारा, टीकमगढ़। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि देश में आधा चुनाव खत्म हो गया है और केंद्र में कांग्रेस की सरकार आ रही है, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा ‘‘सिकुड़’’ गया है। गांधी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ के जतारा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर न्याय योजना लागू की जाएगी। इसके तहत ऐसे अहम बदलाव किए जाएँगे जिससे क़र्ज़ नहीं चुकाने वाले किसान को जेल नहीं जाना पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि मनरेगा का सर्वाधिक लाभ बुंदेलखंड को ही मिला था। इसी प्रकार न्याय योजना भी बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाक़ों को ही ध्यान में रखकर बनायी गई है। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सबसे बड़े क़र्ज़दारों को देश से भागने का आरोप लगाते हुए कहा कि न्याय योजना के तहत किसान और उद्योगपति के लिए क़र्ज़ वसूली के नियमों का भेदभाव ख़त्म किया जाएगा। अगर उद्योगपतियों का क़र्ज़ माफ़ होगा तो किसान का भी क़र्ज़ माफ़ होगा।

इसे भी पढ़ें: SC ने राहुल को ''चौकीदार चोर है'' पर एक और हलफनामा दाखिल करने का अवसर दिया

राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं को सरकारी नौकरियों में ख़ाली पड़े 22 लाख पदों पर एक साल में भर्ती कर रोज़गार दिया जाएगा। उन्होंने मोदी सरकार पर 15 लाख रुपए और दो करोड़ सालाना रोज़गार देने के जनता से झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘हम ग़लत वादे नहीं करते हैं।’’ उन्होंने राफेल सौदे की जांच कराने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी ने राफेल सौदे में हिंदुस्तान की वायुसेना से चोरी की और 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी को दे दिया।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में आधा चुनाव खत्म हो गया है और केंद्र में कांग्रेस की सरकार आ रही है, इसलिए प्रधानमंत्री का चेहरा सिकुड़ गया है। उन्होंने पन्ना जिले के अमानगंज में खजुराहो लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी कविता सिंह के समर्थन में प्रचार करते हुए एक चुनावी सभा में दावा किया कि प्रस्तावित महत्वाकांक्षी न्यूनतम आय गारंटी (न्याय) योजना से देश की अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ेगी और इससे लाखों युवाओं को रोजगार भी मिलना शुरू हो जाएगा।
 
गांधी ने कहा कि ‘न्याय’ योजना का फायदा केवल सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों को ही नहीं, बल्कि समूचे देश को होगा। राहुल ने कहा, ‘‘जैसे ही न्याय योजना चालू होगी, जैसे ही पैसा आपके बैंक खाते में आएगा, उसी दिन से आप पुन: माल खरीदना शुरू करेंगे ... जिससे दुकानें चलेंगी, फैक्ट्रियां चालू होंगी, माल बनाएंगे और उनमें युवाओं को रोजगार मिलने लगेगा। इस प्रकार ‘न्याय’ योजना शुरू होते ही नोटबंदी एवं जीएसटी से देश की खराब हुई अर्थव्यस्था पटरी पर आ जाएगी।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने दमोह जिले के पथरिया में दमोह लोकसभा सीट के पार्टी प्रत्याशी प्रताप सिंह लोधी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पांच साल से नरेन्द्र मोदी जी वादा करते जा रहे हैं। पहले नारा हुआ करता था ‘अच्छे दिन आएंगे’लेकिन अब नया नारा है...‘चौकीदार’....चोर है’।
उन्होंने कहा कि अब भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि कि राहुल गांधी‘ चौकीदार’ शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। उन्हें ‘चौकीदार’ शब्द नहीं प्रयोग करना चाहिए। राहुल ने कहा,जब मैं ‘चौकीदार’ बोलता हूं तो जनता जवाब देती है, ‘चोर है’। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘आप कोशिश कीजिए। रेसकोर्स रोड (अब लोक कल्याण मार्ग) के सामने आप दिल्ली में जाइये। बोलिये - ‘चौकीदार’ ..जवाब मिलेगा। शायद नरेन्द्र मोदी जी के घर के सामने जो सेक्युरिटी वाले खड़े हैं वे कहेंगे .. ‘चोर है’।’’ उन्होंने दावा किया कि पूरा देश इसका कारण जानता है। पिछले पांच साल में नरेन्द्र मोदी की सरकार ने 15 लोगों का पांच लाख 55 हजार करोड़ रूपये का कर्जा माफ किया। राहुल ने दावा किया, ‘’30,000 करोड़ रूपया नरेन्द्र मोदी ने अनिल अंबानी को राफेल घोटाले में दिया।’’