रविवार, 5 अप्रैल 2020 | समय 05:40 Hrs(IST)

बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को हुआ काफी नुकसान

By LSChunav | Publish Date: 3/7/2020 12:25:32 PM
बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को हुआ काफी नुकसान

यूपी के मथुरा जनपद में बेमौसम बारिश से किसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। ब्रज में बुधवार-गुरुवार की रात पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से ओले बरसने और शुक्रवार सुबह तेज बारिश से जनपद में गेहूं की फसल में अबतक 50 तो आलू और सरसों में 70 से 80 प्रतिशत तक के नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में बेमौसम बारिश से किसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। ब्रज में बुधवार-गुरुवार की रात पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से ओले बरसने और शुक्रवार सुबह तेज बारिश से जनपद में गेहूं की फसल में अब तक 50 तो आलू और सरसों में 70 से 80 प्रतिशत तक के नुकसान का आकलन किया जा रहा है। इस संबंध में सरकार ने जिलाधिकारी को 72 घंटों के अंदर प्राथमिक सर्वे रिपोर्ट देकर किसानों को फौरी राहत के तौर पर बीमा की 25 प्रतिशत राशि दिलवाने के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत के नौजवानों और किसानों के बजाय पाकिस्तान की बात करते हैं प्रधानमंत्री: कमलनाथ

सरकार के प्रतिनिधि एवं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी स्वयं कई गांवों का दौरा कर जिला प्रशासन को तीन दिन में उचित कार्रवाई पूरी करने को कहा है। कृषि और राजस्व विभाग की टीमें ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसल के नुकसान के आकलन में जुटी रहीं। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक गेहूं की फसल 40 से 50 प्रतिशत प्रभावित है जबकि आलू और सरसों की फसल में 70 से 80 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।


Related Story

तीखे बयान