शुक्रवार, 29 मई 2020 | समय 14:39 Hrs(IST)

शिअद-भाजपा गठबंधन: पंजाब में भाजपा की सीट बंटवारे में अब बड़े हिस्से पर नजर

By LSChunav | Publish Date: 6/1/2019 12:41:31 PM
शिअद-भाजपा गठबंधन: पंजाब में भाजपा की सीट बंटवारे में अब बड़े हिस्से पर नजर

मौजूदा सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत भाजपा 13 लोकसभा क्षेत्रों में से तीन पर चुनाव लड़ती है और विधानसभा की 117 सीटों में से 23 पर चुनाव लड़ती है। बाकी सीटों पर शिअद चुनाव लड़ती है।

चंडीगढ़। पंजाब में लोकसभा चुनाव में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अब आगे होने वाले संसदीय और विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे में अपने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) से सीटों का बड़ा हिस्सा चाहती है। लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से वह दो सीटों पर जीतने में सफल रही। वहीं, शिअद ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा और दो सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी।

इसे भी पढ़ें: अमरिन्दर ने पीएमएवाई-जी के मानदंडों में ढील देने के लिए पीएम को लिखा पत्र

मौजूदा सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत भाजपा 13 लोकसभा क्षेत्रों में से तीन पर चुनाव लड़ती है और विधानसभा की 117 सीटों में से 23 पर चुनाव लड़ती है। बाकी सीटों पर शिअद चुनाव लड़ती है।  भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा ने फोन पर शुक्रवार को बताया, ‘‘ भाजपा पूरे पंजाब की पार्टी बन गई है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा के तीन आतंकी गिरफ्तार

हम कुछ क्षेत्रों में सीमित नहीं है। हमारे कार्यकर्ता चुनाव लड़ने के लिये ज्यादा सीटें चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, सीटों के बंटवारे के लिये गठबंधन की शर्तों में बदलाव किया जाना चाहिये।’’ शर्मा ने कहा, ‘‘अगर भाजपा अधिक सीटों पर चुनाव लड़ती तो गठबंधन को फायदा होता। शिअद विश्वस्त सहयोगी है।’’ 


Related Story

तीखे बयान