बुधवार, 13 नवम्बर 2019 | समय 18:13 Hrs(IST)

बंटवारे की रेखा खींचने वालों ने करतारपुर साहिब का नहीं किया ख्याल: PM मोदी

By LSChunav | Publish Date: Oct 19 2019 12:58PM
बंटवारे की रेखा खींचने वालों ने करतारपुर साहिब का नहीं किया ख्याल: PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि NDA की सरकार को एक और सौभाग्य मिला है। हमारे गुरु के पवित्र स्थान, करतारपुर साहिब और हम सभी के बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के ऐलनाबाद में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सरकार पर जमकर हमले किए। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि कपूरथला से तरन तारन के पास गोविंदवाल साहिब तक जो नया नेशनल हाईवे बना है, उसको अब गुरु नानक देव जी मार्ग के नाम से जाना जाएगा। 

करतापुर साहिब का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा की, NDA की सरकार को एक और सौभाग्य मिला है। हमारे गुरु के पवित्र स्थान, करतारपुर साहिब और हम सभी के बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है। लेकिन कांग्रेस और उसके कल्चर से जुड़े दलों ने हिंदुस्तानियों की आस्था, परंपरा और संस्कृति को कभी मान नहीं दिया। 

इसे भी पढ़ें: चुनावों से पहले हेमामालिनी का दावा, PM मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित हाथों में है

भक्तों को गुरु से नहीं करना चाहिए अलग

कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 1947 में जो, बंटवारे की रेखा खींचने के लिए जिम्मेदार थे, क्या उनको ये ख्याल नहीं था, कि सिर्फ 4 किलोमीटर के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए? इसके बाद भी, 70 सालों में क्या इस दूरी को मिटाने के प्रयास कांग्रेस की सरकार को नहीं करने चाहिए थे।

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की जो अप्रोच हमारे इन पवित्र स्थानों के साथ रही, वही अप्रोच जम्मू कश्मीर के साथ भी रही। 70 साल तक समस्याओं में उलझाते रहे, सार्थक समाधान के लिए ईमानदार कोशिश ही नहीं की।

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक के साथ ही कानफोड़ू शोर और बेकार बहते पानी को भी रोकने की जरूरत

फिर उठा अनुच्छेद 370 का मुद्दा

अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार को निशाने पर लिया और आरोप लगाते हुए कहा कि पहले दिल्ली में सोई हुई कांग्रेस सरकार एक के बाद एक करके कश्मीर के हालात बिगाड़ती गई। प्रारंभ के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया। उसके कुछ सालों के बाद योजनाबद्ध तरीके से, कश्मीर जिस परंपरा के लिए जाना जाता है, उस सूफी सोच को दफना दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गलत नीति और रणनीति से देश को तबाह करके रख दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 70 साल तक कश्मीर के लोगों को आपने टेम्परेरी साइकोलॉजी के द्वारा परमानेंट की ओर जाने के लिए अलगाववाद की ओर जाने के लिए रास्ता दिखाया था। इसलिए भाइयों मैंने टेम्परेरी खत्म कर दिया है। जब आपने मुझे दोबारा पांच साल के लिए परमानेंट बना दिया तो मैं टेम्परेरी क्यों चलने दूं।


Related Story

तीखे बयान