शनिवार, 14 दिसम्बर 2019 | समय 19:22 Hrs(IST)

चुनावी बॉण्ड का सिर्फ वही लोग विरोध कर रहे हैं, जो काले धन में विश्वास करते हैं: पीयूष गोयल

By अंकित सिंह | LSChunav | Publish Date: 11/21/2019 8:35:28 PM
चुनावी बॉण्ड का सिर्फ वही लोग विरोध कर रहे हैं, जो काले धन में विश्वास करते हैं: पीयूष गोयल

रेल मंत्री ने कहा कि चुनावी बॉण्ड का सिर्फ वही लोग विरोध कर रहे हैं, जो काले धन में विश्वास करते हैं और जिनको आदत पड़ गयी है चुनाव में काला धन इस्तेमाल करने की।

चुनावी बॉण्ड को मुद्दा बनाकर कांग्रेस और वाम दलों ने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर इस योजना के माध्यम से ‘सरकारी भ्रष्टाचार को अमलीजामा’ पहनाने का गंभीर आरोप लगाया। कांग्रेस और वाम दलों के इस आरोप के बाद भाजपा की ओर से जवाब आया है। केंद्रीय रेल मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता पीयूष गोयल ने कहा कि चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेताओं से करोड़ों रुपये जब्त किए हैं। वे भ्रष्ट हो गए हैं और बड़े पैमाने पर काले धन का इस्तेमाल किया है। भाजपा काले धन की समस्या से लड़ने वाली एकमात्र पार्टी है। 

 
गोयल ने कहा कि मैं समझता हूं कि NDA की सरकार ने चुनावी बॉण्ड का जो महत्वपूर्ण कदम उठाया, उससे पहली बार भ्रष्टाचार और बदनामी से जुड़ा पैसा जो कई पार्टियों की राजनीति को वर्षों से चलाये जा रहा था, उस पर हम रोक लगाने में सफल हुए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जी की सरकार में भारतीय राजनीति में पारदर्शिता लाने के लिए जो एक बहुत अहम कदम उठाया इलेक्ट्रोरल बांड्स का इससे पहली बार भ्रष्टाचार और बदनामी से जुड़ा हुआ पैसा जो कई पार्टियों को चलाए जा रहा था उसके ऊपर रोक लगाने में सफल हुए। नरेन्द्र मोदी की सरकार ने पहली बार चुनाव आयोग की सलाह पर कैश में डोनेशन के रूप में 2000 रूपये से ज्यादा देने पर रोक लगा दी। पहले 20 हजार तक कैश में डोनेशन दी जा सकती थी।
रेल मंत्री ने कहा कि चुनावी बॉण्ड का सिर्फ वही लोग विरोध कर रहे हैं, जो काले धन में विश्वास करते हैं और जिनको आदत पड़ गयी है चुनाव में काला धन इस्तेमाल करने की। ये वही लोग हैं जिन्होंने राफेल पर अनाप-शनाप आरोप लगाए, जिसको जनता ने भी नकार दिया और कोर्ट ने भी उनके बेबुनियाद आरोपों को नष्ट कर दिया। भाजपा एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसने लगातार कालेधन पर वार किया है और चुनावी प्रणाली में ईमानदार पैसे को प्रोत्साहन दिया है। कांग्रेस पार्टी वर्षों से भ्रष्टाचार में लिप्त है। हाल का देखें तो किस प्रकार से कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के यहां चुनाव आयोग ने करोड़ों रुपये जब्त किए। 
गोयल ने कहा कि वर्षों तक जिन पार्टियों में व्यक्ति अमीर हुए, व्यक्तियों ने भ्रष्टाचार का पैसा लिया और राजनीति को भ्रष्टाचार में लिप्त कर दिया। आज उन्हें जब चोट लगी और ईमानदार पैसा राजनीति में आया तो अब ये आरोप लगाकर जनता को गुमराह कर रहे हैं। हमने इलेक्टोरल बांड्स के माध्यम से सुनिश्चित किया है कि जो भी पैसा राजनीति में आये, वो पैसा बैंक के माध्यम से आये, उसका KYC हो। आज विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा है और हमारी पार्टी  ने शुरुआत से ये उसूल रखा कि हम पैसा या तो चेक से लेंगे या पहले 20 हजार और अब 2 हजार वो कैश में लेंगे। भाजपा एकमात्र पार्टी है जिसमें पैसा पार्टी में आता है और ईमानदार पैसा आता है। 

 

Related Story

तीखे बयान