शनिवार, 19 अक्तूबर 2019 | समय 18:50 Hrs(IST)

बंगाल में लागू किया जाएगा NRC, शाह बोले- किसी भी शरणार्थी को हम जाने नहीं देंगे

By LSChunav | Publish Date: Oct 1 2019 7:10PM
बंगाल में लागू किया जाएगा NRC, शाह बोले- किसी भी शरणार्थी को हम जाने नहीं देंगे

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस एनआरसी के बारे में लोगों को गुमराह कर रही हैं।

कोलकाता। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर सरकार के संकल्प को दोहराते हुए मंगलवार को कहा कि देश से किसी शरणार्थी को जाने नहीं देंगे और घुसपैठिये को रहने नहीं देंगे। शाह ने एनआरसी पर भाजपा की एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि एनआरसी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘‘बहुत जरूरी’’ है और इसे लागू किया जायेगा लेकिन उन्होंने साथ ही स्पष्ट किया कि इससे पहले सभी हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: NRC पर बोले शाह, घुसपैठियों को रहने नहीं देंगे और शरणार्थियों को जाने नहीं देंगे

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस एनआरसी के बारे में लोगों को गुमराह कर रही हैं। शाह ने कहा कि एनआरसी के मुद्दे पर बंगाल के लोगों को गुमराह किया जा रहा है। मैं भाजपा के रूख पर सभी संशयों को स्पष्ट करने के लिए आज यहां हूं।...ममता दी कह रही है कि लाखों हिंदुओं को पश्चिम बंगाल छोड़ना होगा। इससे बड़ा झूठ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि मैं बंगाल के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि एनआरसी लागू किया जायेगा लेकिन इस तरह का कुछ भी नहीं होने जा रहा है। मैं सभी हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन शरणार्थियों को आश्वस्त करता हूं कि उन्हें देश छोड़ना नहीं पड़ेगा, उन्हें भारतीय नागरिकता मिलेगी और उन्हें एक भारतीय नागरिक के सभी अधिकार मिलेंगे।

शाह ने कहा कि किसी भी घुसपैठिये को भारत में रहने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी शरणार्थी को जाने नहीं देंगे, किसी घुसपैठिये को रहने नहीं देंगे। हम एक-एक घुसपैठिये को देश से बाहर करेंगे। उन्होंने कहा कि इतने सारे घुसपैठियों का बोझ उठाते हुए दुनिया का कोई भी देश आसानी से नहीं चल सकता। इसे रोकना होगा। हम बंगाल को बदलने के वास्ते काम कर रहे हैं। एनआरसी जरूरी है। हमें देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एनआरसी को लागू करना होगा। भाजपा अध्यक्ष ने याद किया कि बनर्जी जब विपक्ष में थी तो कैसे अवैध घुसपैठ का मुद्दा उठाती थीं। उन्होंने कहा, ‘‘जब ममता दी विपक्ष में थीं तो वह बंगाल से इन घुसपैठियों को हटाने के लिए कहती थीं। अब ये घुसपैठिये उनके वोट बैंक बन गये है तो वह उन्हें नहीं हटाना चाहती है। राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को राष्ट्रीय हित पर हावी नहीं होने देना चाहिए।’’

इसे भी पढ़ें: TMC नेता सव्यसाची दत्त ने अमित शाह की उपस्थिति में थामा कमल

इस बीच शाह के आरोपों पर बनर्जी ने उनका नाम लिये बगैर 95 पल्ली पूजा उद्घाटन के मौके पर कहा, ‘‘कृपया लोगों के बीच मनमुटाव पैदा न करें। बंगाल को सदियों से विभिन्न धर्मों के नेताओं का सम्मान करने के लिए जाना जाता है। उसे कोई बिगाड़ नहीं सकता है।’’ भाजपा अध्यक्ष ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की। जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि मुखर्जी के बलिदान के कारण ही आज पश्चिम बंगाल भारतीय गणराज्य का हिस्सा है। शाह ने यह भी विश्वास जताया कि भाजपा अगले विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत के साथ पश्चिम बंगाल की सत्ता में आयेगी।


Related Story

तीखे बयान