शनिवार, 19 अक्तूबर 2019 | समय 17:50 Hrs(IST)

गांधी जयंती पर कमलनाथ ने की पदयात्रा की अगुवाई, कहा- गर्व है महानतम व्यक्ति ने किया पार्टी का नेतृत्व

By LSChunav | Publish Date: Oct 2 2019 1:11PM
गांधी जयंती पर कमलनाथ ने की पदयात्रा की अगुवाई, कहा- गर्व है महानतम व्यक्ति ने किया पार्टी का नेतृत्व

करीब एक किलोमीटर तक चली इस पदयात्रा में महात्मा गांधी की नित्य प्रार्थना में सम्मिलित 15वीं शताब्दी के अत्यन्त लोकप्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये’ गाया गया।

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में बुधवार को यहां पदयात्रा निकाल कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश में होने वाले समारोहों की शुरूआत की गई। महात्मा गांधी के संदेशों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को गर्व है कि उसका नेतृत्व महात्मा गांधी जी जैसे महानतम व्यक्ति ने किया है। करीब एक किलोमीटर तक चली इस पदयात्रा में महात्मा गांधी की नित्य प्रार्थना में सम्मिलित 15वीं शताब्दी के अत्यन्त लोकप्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये’ गाया गया। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भोपाल में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में रोशनपुरा चौराहा से सुबह 8.25 बजे पदयात्रा निकाली गई जो मिन्टो हॉल में जा कर संपन्न हुई।

इसे भी पढ़ें: महात्मा गांधी के विचारों को हम गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाएंगे: अमित शाह

पदयात्रा के बाद कमलनाथ ने मिन्टो हॉल परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद कमलनाथ पुरानी विधानसभा चौराहे पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री जी के प्रतिमा स्थल पर पहुंचे और उन्होंने शास्त्री जी की प्रतिमा पर माला अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास में एक समय ऐसा आता है जब सही राह की आवश्यकता होती है। आज हमारे देश, समाज और पूरी दुनिया में जो हालात हैं उसका निदान महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलकर ही होगा। उन्होंने कहा कि अपने साधारण से व्यक्तित्व से गांधी जी ने अंग्रेजों का मुकाबला कर उनसे भारत को मुक्ति दिलाकर असाधारण एवं अभूतपूर्व काम किया। 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल, सिसोदिया ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

कमलनाथ ने कहा कि हमारा देश अगर गांधी जी के रास्ते पर नहीं चला तो मुझे यह कहने में कतई संकोच नहीं है कि हम और हमारी संस्कृति नष्ट हो जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी समाज को और देश को जोड़ने की अगर बात करती है तो यह देन महात्मा गांधी की है। उन्होंने कहा कि बापू के प्रति हमारी निष्ठा और सम्मान है तो यह हमारे देश और समाज के लिए भी है। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से समूचे प्रदेश में व्यापक पैमाने पर कई आयोजन किए जा रहे हैं।


Related Story

तीखे बयान