शुक्रवार, 29 मई 2020 | समय 16:42 Hrs(IST)

कमलनाथ सरकार की द्वार प्रदाय योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थी, बच रहा काफी समय

By अनुराग गुप्ता | LSChunav | Publish Date: 3/2/2020 2:06:32 PM
कमलनाथ सरकार की द्वार प्रदाय योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थी, बच रहा काफी समय

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ''द्वार प्रदाय योजना'' का प्रदेश के निवासी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। मध्य प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है जहां पर ''द्वार प्रदाय योजना'' की शुरुआत हुई है। इस योजना के तहत प्रदेश की जनता को सरकार 24 घंटे के भीतर पांच तरह की सेवाएं प्रदान करती हैं।

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई 'द्वार प्रदाय योजना' का प्रदेश के निवासी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। मध्य प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है जहां पर 'द्वार प्रदाय योजना' की शुरुआत हुई है। इस योजना के तहत प्रदेश की जनता को सरकार 24 घंटे के भीतर पांच तरह की सेवाएं प्रदान करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में थप्पड़ टैक्स मुक्त, प्रदेश सरकार ने की घोषणा

मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा खोले गए इस नए द्वार के जरिए अब आसानी से प्रदेश की जनता को आय प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र की कॉपी मुहैया करा दी जाती है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रदेश की जनता को लोकसेवा केंद्र या फिर उसके पोर्टल पर आवेदन देते समय द्वार प्रदाय योजना के विकल्प को चुनना होगा। 

इसे भी पढ़ें: भारत के नौजवानों और किसानों के बजाय पाकिस्तान की बात करते हैं प्रधानमंत्री: कमलनाथ

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक लाभार्थियों को इस योजना का काफी फायदा हो रहा है। हालांकि 24 घंटे के भीतर दस्तावेज प्राप्त करने के लिए तय राशि का भुगतान करना पड़ता है और ऐसा करने के बाद आपको आपके दस्तावेज की कॉपी मिल जाएगी। लाभार्थियों का कहना है कि सरकार द्वारा शुरू की गई इस नई पहल से अब हमें घंटों सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे साथ ही साथ हमारा काफी समय बच रहा है।


Related Story

तीखे बयान