शनिवार, 19 अक्तूबर 2019 | समय 18:35 Hrs(IST)

एस जयशंकर को गुजरात तो पासवान को बिहार से राज्यसभा प्रत्याशी बना सकती है भाजपा

By LSChunav | Publish Date: Jun 5 2019 9:34AM
एस जयशंकर को गुजरात तो पासवान को बिहार से राज्यसभा प्रत्याशी बना सकती है भाजपा

केंद्रीय मंत्री नियुक्त हुए पासवान और जयशंकर का छह माह के भीतर संसद के दोनों सदनों में से किसी एक सदन का सदस्य चुना जाना आवश्यक है।

नयी दिल्ली। भाजपा विदेश मंत्री एस जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर उतार सकती है तथा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को राज्यसभा में लाने के लिए बिहार से राजग का प्रत्याशी बनाये जाने की संभावना है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। लोकसभा चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी के निर्वाचित होने के चलते राज्यसभा में भाजपा की तीन सीटें रिक्त होंगी। 

 
केंद्रीय मंत्री नियुक्त हुए पासवान और जयशंकर का छह माह के भीतर संसद के दोनों सदनों में से किसी एक सदन का सदस्य चुना जाना आवश्यक है। नामांकन के बाद दोनों मंत्रियों का उच्च सदन के लिए चुना जाना तय है, क्योंकि बिहार में राजग के पास पूर्ण बहुमत है, जबकि गुजरात में भाजपा सत्ता में है। 
सूत्रों के अनुसार पार्टी जयशंकर को उनके गृह राज्य तमिलनाडु से राज्यसभा से नामांकित करने पर भी विचार कर रही है,क्योंकि इस साल जुलाई में यहां से राज्यसभा की छह सीटें रिक्त होंगी। भाजपा की सहयोगी अन्नाद्रमुक यहां सत्ता में है। पासवान दशकों से सांसद हैं जबकि राजनयिक से नेता बने जयशंकर के लिए सांसद बनने का यह पहला अवसर होगा। जयशंकर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश सचिव रहे हैं। 

Related Story

तीखे बयान