शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019 | समय 05:03 Hrs(IST)

पहले रूझान में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के दिग्गजों ने बनायी बढ़त, महागठबंधन पस्त

By LSChunav | Publish Date: May 23 2019 10:42AM
पहले रूझान में उत्तर प्रदेश में  बीजेपी के दिग्गजों ने बनायी बढ़त, महागठबंधन पस्त

इसके अलावा पीलीभीत से भाजपा उम्मीदवार वरुण गांधी और इलाहाबाद से इसी पार्टी की प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी भी पहले चरण में बढ़त बनाये हुए हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मतगणना के शुरुआती रुझान में केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी और संतोष गंगवार समेत दिग्गज नेता अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक बरेली से भाजपा प्रत्याशी संतोष गंगवार और सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी पहले चरण की मतगणना में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त बनाये हुए हैं।
इसके अलावा पीलीभीत से भाजपा उम्मीदवार वरुण गांधी और इलाहाबाद से इसी पार्टी की प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी भी पहले चरण में बढ़त बनाये हुए हैं। उधर, मैनपुरी से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और आजमगढ़ से पार्टी प्रत्याशी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, उनकी पत्नी कन्नौज से पीछे।
निर्वाचन कार्यालय से मिले आंकड़ों के अनुसार, शुरूआती रुझानों में भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र मोदी वाराणसी में सपा की शालिनी यादव से 14,694 वोटों से आगे चल रहें हैं। पहले दौर की गणना के अनुसार, मोदी को 30,589 वोट, सपा प्रत्याशी शालिनी यादव को 15,895वोट और कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को 8,779 वोट मिले हैं। उत्साह से भरे भाजपा कार्यकर्ता जहां प्रधानमंत्री मोदी की एकतरफा जीत का दावा कर रहे हैं वहीं विपक्षी पार्टियां अपने प्रत्याशियों द्वारा मोदी को कड़ी टक्कर दिए जाने की दलील दे रही हैं। वाराणसी लोकसभा सीट के परिणाम को लेकर यहाँ ज्यादातर लोगों में आश्वस्ति का अहसास है और यह जानने की उत्सुकता अधिक है कि दूसरे स्थान पर कौन होगा। 
 
मथुरा लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतरीं मौजूदा सांसद हेमामालिनी पहले दो दौर की मतगणना के बाद सपा-बसपा समर्थित राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह से करीब पांच हजार मतों से आगे चल रही हैं। हेमामालिनी को अब तक की गणना के अनुसार 10,136 मत मिले जबकि रालोद उम्मीदवार को 5256 तथा कांग्रेस के महेश पाठक को मात्र 480 मत मिले हैं। 
मथुरा लोकसभा सीट के कुल 17 लाख 99 हजार 321 मतदाताओं में से 10 लाख 88 हजार 206 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए कुल 32 दौर तक गणना जारी रहेगी। 

Related Story

तीखे बयान