बुधवार, 12 अगस्त 2020 | समय 04:06 Hrs(IST)

देश में अर्थव्यवस्था की सुस्ती के लिए वैश्विक हालात भी जिम्मेदार: अनुराग ठाकुर

By LSChunav | Publish Date: 2/10/2020 8:00:02 PM
देश में अर्थव्यवस्था की सुस्ती के लिए वैश्विक हालात भी जिम्मेदार: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि भारत के अर्थव्यवस्था में सुस्ती का वैश्विक हालात भी जिम्मेदार है और इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में कमी से भी संबंध है। उन्होंने कहा कि आईएमएफ ने 2020 में देश की जीडीपी 5.8 प्रतिशत तक पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि भारत के अर्थव्यवस्था में सुस्ती का वैश्विक हालात भी जिम्मेदार है और इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में कमी से भी संबंध है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 2020 में देश की जीडीपी 5.8 प्रतिशत तक पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

इसे भी पढ़ें: संस्कृत को लेकर DMK सदस्य की टिप्पणी के बाद लोकसभा में भारी हंगामा

उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय और कांग्रेस के अब्दुल खलीक के पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, ‘‘भारत की विकास दर में सुस्ती के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में कमी के हालात भी जिम्मेदार हैं।’’ उन्होंने कहा कि 2019-20 की आर्थिक समीक्षा में भी 2020-21 में भारत की विकास दर 6 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत की रेंज में रहने का अनुमान लगाया गया है। ठाकुर ने कहा कि हाल ही में कॉर्पोरेट कर कम करने जैसे कई कदम इस सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उठाये हैं।

इसे भी पढ़ें: राहुल के बयान पर हंगामा, हर्षवर्धन ने कहा- कांग्रेस सांसद ने की हमले की कोशिश


Related Story

तीखे बयान