मंगलवार, 12 नवम्बर 2019 | समय 06:30 Hrs(IST)

महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले नारायण राणे की पार्टी का भाजपा में हुआ विलय

By LSChunav | Publish Date: Oct 15 2019 8:08PM
महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले नारायण राणे की पार्टी का भाजपा में हुआ विलय

पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने कहा कि मैं फडणवीस के काम करने के तरीके से प्रभावित हूं। मैं तेज विकास सुनिश्चित करने के लिए भाजपा में शामिल हो रहा हूं।

कंकवली। महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए जद्दोजहद कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए। राणे ने अपनी महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष (एमएसपी) का सत्तारूढ़ पार्टी में विलय भी कर दिया। राणे का गढ़ कोंकण का सिंधुदुर्ग जिला है। वह पिछले कई महीनों से भाजपा में शामिल होने की ‘प्रतीक्षा सूची’ में थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में राणे के बड़े बेटे एवं पूर्व सांसद निलेश तथा उनके समर्थक भी भाजपा में शामिल हो गए। राणे के छोटे बेटे और कंकवली सीट से मौजूदा विधायक नितेश भाजपा के टिकट पर फिर से किस्मत आज़मा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के पूर्व CM नारायण राणे के पुत्र नितेश भाजपा में शामिल, लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

फडणवीस ने कहा कि स्वत: भाजपा के सदस्य है। राणे भाजपा की मदद ही से राज्यसभा के सदस्य बने थे। राणे को ‘आक्रमक और परिश्रमी नेता’ बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले नितेश राणे भाजपा में शामिल हुए। आज निलेश भी शमिल हो गए। राणे साहेब राज्यसभा के सदस्य हैं...वह पहले से ही भाजपा के सदस्य हैं। गौरतलब है कि राणे और फडणवीस अपने-अपने भाषणों में शिवसेना का नाम लेने से बचे। भाजपा की सहयोगी होने के बावजूद शिवसेना ने राणे के पूर्ण करीबी को कंकवली सीट से नितेश के खिलाफ उतारा है। 

इसे भी पढ़ें: उद्धव की वजह से राणे को छोड़नी पड़ी थी शिवसेना, विरोध के बीच भाजपा में हो रहे शामिल

वह 1999 में शिवसेना-भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री थे, लेकिन उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने के बाद उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था और उन्हें कांग्रेस-राकांपा सरकार में मंत्री बनाया गया था। वह मुख्यमंत्री बनने की महत्वकांक्षा की वजह से पार्टी में लंबे समय तक नहीं रहे और 2017 में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने एमएसपी का गठन किया और भाजपा नीत राजग का हिस्सा बन गए। राणे ने कहा, ‘मैं फडणवीस के काम करने के तरीके से प्रभावित हूं। मैं तेज विकास सुनिश्चित करने के लिए भाजपा में शामिल हो रहा हूं। मैं इस प्रक्रिया में अपने तरीके से योगदान देना चाहता हूं।’


Related Story

तीखे बयान