सोमवार, 16 सितम्बर 2019 | समय 09:37 Hrs(IST)

विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना मौजूदा सरकार की प्राथमिकता: योगी

By LSChunav | Publish Date: Jun 3 2019 5:31PM
विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना मौजूदा सरकार की प्राथमिकता: योगी

उन्होंने ‘बाइकिंग क्वीन्स’टीम की सराहना करते हुए कहा कि सूरत, गुजरात से आये इस दल ने अपनी यात्रा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से की है, जो गौरव की बात है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि समाज के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह से समर्पित है। इसके लिए जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में बेटियों और बहनों की रक्षा, सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटियों से होने वाले भेदभाव को समाप्त कराने तथा बेटियों को उनका हक दिलाने के लिए ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना शुरू की। मुख्यमंत्री ने यह बातें सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर ‘बाइकिंग क्वीन्स’ टीम को रवाना करने से जुड़े कार्यक्रम के अवसर पर कही। 

उन्होंने ‘बाइकिंग क्वीन्स’टीम की सराहना करते हुए कहा कि सूरत, गुजरात से आये इस दल ने अपनी यात्रा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से की है, जो गौरव की बात है। यह दल वाराणसी से नेपाल होते हुए 25 देशों की यात्रा करेगा। यह दल तीन महाद्वीपों-एशिया, अफ्रीका व यूरोप की यात्रा तीन माह में पूरी करेगा। इस यात्रा का उद्देश्य ‘नारी गौरव’ तथा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ से जुड़ा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उल्लेख करते हुए कहा कि उनका मानना है कि देश के सर्वांगीण विकास में समाज के सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं का जीवन बेहतर हुआ है। ‘स्वच्छ भारत अभियान’एक ओर स्वच्छता व स्वास्थ्य से जुड़ा है, तो दूसरी ओर नारी गरिमा से।
मुख्यमंत्री ने ‘कन्या सुमंगला’योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके माध्यम से कन्या के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा तक समय-समय पर एक निश्चित राशि प्रदान कराने की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘बाइकिंग क्वीन्स’दल को यात्रा के लिये रवाना किया। इस दल में ‘बाइकिंग क्वीन्स’ टीम की संस्थापिका डॉ सारिका मेहता सहित दो अन्य सदस्य- जीनल शाह तथा रूताली पटेल शामिल हैं। यह दल भारत, नेपाल, म्यामां, थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लाताविया, लिथुआनिया, बेलारूस पोलैण्ड, चेकोस्लाविया, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, लिकटेंस्टीन, स्विट्जरलैण्ड, नीदरलैण्ड, बेल्जियम, फ्रांस, स्पेन, मोरक्को होते हुए यूनाइटेड किंगडम (लंदन) पहुंचेगा। इस दौरान टीम द्वारा 15 अगस्त को बार्सिलोना, स्पेन में तिरंगा लहराकर स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाएगा।
 

Related Story

तीखे बयान