सोमवार, 16 दिसम्बर 2019 | समय 13:38 Hrs(IST)

रास में की गई सीवर की सफाई करने वाले कर्मियों को समुचित उपकरण दिए जाने की मांग

By LSChunav | Publish Date: 12/2/2019 3:24:25 PM
रास में की गई सीवर की सफाई करने वाले कर्मियों को समुचित उपकरण दिए जाने की मांग

शून्यकाल में कांग्रेस के एल हनुमंतैया ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि समुचित उपकरणों के बिना सीवर की सफाई करने और जहरीली गैस के संपर्क में आ कर स्वच्छता कर्मियों की मौत की खबरें अक्सर आती हैं।

नयी दिल्ली। समुचित उपकरणों के बिना सीवर की सफाई करने और जहरीली गैस के संपर्क में आ कर सफाईकर्मियों की मौत का मुद्दा उठाते हुए राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के एक सदस्य ने मांग की है कि सीवर की सफाई करने से पहले सुरक्षा की समुचित जांच और प्रबंध किए जाने चाहिए। शून्यकाल में कांग्रेस के एल हनुमंतैया ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि समुचित उपकरणों के बिना सीवर की सफाई करने और जहरीली गैस के संपर्क में आ कर स्वच्छता कर्मियों की मौत की खबरें अक्सर आती हैं।

इसे भी पढ़ें: संसद में उठा हैदराबाद मुद्दा, राजनाथ बोले- अपराधियों को सबसे कठोर सजा दी जानी चाहिए

उन्होंने कहा कि हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी के शकरपुर में ऐसी घटना हुई जिसमें एक कर्मी की मौत हो गई और जहरीली गैस के संपर्क में आ कर तीन कर्मी बीमार हो गए।हनुमंतैया ने कहा ‘‘इन कर्मियों को सुरक्षा उपकरणों के बिना ही सफाई के लिए भेजा गया था। यहां तक कि, माचिस की तीली जला कर जहरीली गैस की जांच भी नहीं की गई थी। क्या मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं है ?’’उन्होंने कहा ‘‘बार बार ऐसी घटनाएं होती हैं। इनसे सबक लिया जाना चाहिए और सीवर की सफाई करने वाले स्वच्छता कर्मियों को समुचित उपकरण दिए जाने चाहिए ताकि उनकी और उनके परिवार की सुरक्षा हो सके।’’विभिन्न दलों के सदस्यों ने उनके इस मुद्दे से स्वयं को संबद्ध किया।


Related Story

तीखे बयान