शुक्रवार, 15 नवम्बर 2019 | समय 13:22 Hrs(IST)

अब दिल्ली विधानसभा में कागज का नहीं होगा इस्तेमाल

By LSChunav | Publish Date: Aug 4 2019 2:55PM
अब दिल्ली विधानसभा में कागज का नहीं होगा इस्तेमाल

विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि विधायकों की सीटों पर एलसीडी कंप्यूटर स्क्रीन भी लगाई जाएंगी जिनके जरिए वे विधानसभा सत्र के दौरान होने वाले काम-काज की सूची देख पाएंगे।

नयी दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में अगले तीन महीनों में कागजों का इस्तेमाल बंद हो जाएगा। यह उस महत्त्वकांक्षी परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत विधायकों को सदन की कार्यवाही से रू-ब-रू रखने के लिए टैब मुहैया कराए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि विधायकों की सीटों पर एलसीडी कंप्यूटर स्क्रीन भी लगाई जाएंगी जिनके जरिए वे विधानसभा सत्र के दौरान होने वाले काम-काज की सूची देख पाएंगे। साथ ही सदन की कार्यवाही से जुड़े प्रश्नों एवं अन्य दस्तावेजों की सूची भी देख सकेंगे।

 इसे भी पढ़ें: AAP के बागी विधायक कपिल मिश्रा अयोग्य घोषित

दिल्ली सरकार ने इस परियोजना के वित्तपोषण के लिए 20 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इससे पहले विधानसभा सचिवालय ने केंद्र के ‘नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन’ से खुद को अलग कर लिया था। विधानसभा की तकनीकी परामर्श समिति ने प्रस्ताव को स्वीकृत कर आगे की प्रक्रिया के लिए दिल्ली सरकार के वित्त विभाग को भेज दिया है। गोयल ने कहा कि अगले तीन महीनों में, दिल्ली विधानसभा कागज रहित हो जाएगी। विधायक घर बैठे देख सकते हैं कि सत्र के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों में उनके प्रश्न शामिल हैं या नहीं। गोयल ने कहा कि इस परियोजना का क्रियान्वयन दिल्ली सरकार की वित्तीय मदद से किया जा रहा है जिसने इसके लिए 20 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।


Related Story

तीखे बयान