गुरुवार, 21 नवम्बर 2019 | समय 19:55 Hrs(IST)

हरियाणा में खट्टर बनाएंगे सरकार, 8 विधायकों के समर्थन की पूरी उम्मीद

By LSChunav | Publish Date: 10/25/2019 8:36:18 PM
हरियाणा में खट्टर बनाएंगे सरकार, 8 विधायकों के समर्थन की पूरी उम्मीद

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाने के लिए बहुमत से भाजपा के छह अंक दूर रहने के बाद पार्टी के शीर्ष नेता गुरुवार की रात से ही बहुमत जुटाने के प्रयासों में तेजी से जुटे हुए थे।

नयी दिल्ली। सात निर्दलीय विधायकों द्वारा समर्थन देने की प्रतिबद्धता व्यक्त किए जाने और 10 विधायकों वाली जजपा की ओर से भी समर्थन के संकेतों के बीच भाजपा हरियाणा में सरकार बनाती प्रतीत हो रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शनिवार को चंडीगढ़ में एक बैठक में भाजपा विधायक दल के नेता चुने जाएंगे और इसके बाद वह राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा करेंगे। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाने के लिए बहुमत से भाजपा के छह अंक दूर रहने के बाद पार्टी के शीर्ष नेता गुरुवार की रात से ही बहुमत जुटाने के प्रयासों में तेजी से जुटे हुए थे। सूत्रों ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने स्थिति को भांपते हुए पूरे चुनाव परिणाम आने से पहले ही जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला से बात की थी।

इसे भी पढ़ें: माकपा ने साधा निशाना, कहा- भाजपा को सत्ता के लिये अपराधियों से भी हाथ मिलाने से गुरेज नहीं

चौटाला ने हालांकि, शुक्रवार को भाजपा को समर्थन देने का कोई उल्लेख नहीं किया तथा सिर्फ इतना कहा कि उनके लिए कोई पार्टी अछूत नहीं है और जजपा ऐसी किसी भी सरकार का समर्थन करेगी जो सरकारी नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने सहित हरियाणा के लोगों से उनके द्वारा किए गए चुनावी वायदों को पूरा करने का आश्वासन देगी। भाजपा ने राज्य के सात निर्दलीय विधायकों में से लगभग सभी का समर्थन जुटा लिया है और इनमें से कई ने भगवा दल के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा के आवास पर दिल्ली में हुई बैठक में खट्टर को अपने समर्थन के पत्र भी सौंप दिए हैं। आत्महत्या के लिए उकसाने के दो मामलों में आरोपी विवादास्पद विधायक गोपाल कांडा के समर्थन देने की घोषणा की वजह से भगवा दल को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा की लोकप्रियता पर ममता, अन्य विपक्षी नेता गलतफहमी दूर कर लें: विजयवर्गीय

वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती ने अपनी पार्टी से अपील की कि वह नैतिक लक्ष्यों को न भूले और सरकार गठन में कांडा का समर्थन न ले। वहीं, वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने रक्षात्मक होते हुए यह सुनिश्चित किया कि वे कांडा के साथ नजर न आएं, जबकि अन्य निर्दलीय विधायक भगवा दल को अपने समर्थन की घोषणा के बाद नड्डा के आवास के भीतर और बाहर घूमते नजर आए। भाजपा के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि समर्थन देने की कांडा की घोषणा के बारे में भगवा दल का शीर्ष नेतृत्व संज्ञान लेगा। भगवा दल को हरियाणा में अपनी सरकार को इनेलो के एकमात्र विधायक अभय चौटाला का समर्थन मिलने का भी विश्वास है। जैन ने कहा कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और भाजपा महासचिव अरुण सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शनिवार को होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। हरियाणा विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए परिणाम में कोई भी दल बहुमत हासिल नहीं कर पाया। 75 पार का लक्ष्य लेकर चली भाजपा 40 सीटों पर सिमटकर 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के जादुई आंकड़े 46 से छह अंक दूर रह गई। कांग्रेस को 31 सीटें मिलीं। 


Related Story

तीखे बयान