शुक्रवार, 22 नवम्बर 2019 | समय 21:01 Hrs(IST)

वायु प्रदूषण देख प्रियंका गांधी को याद आई लंदन स्मॉग की घटना, कही ये अहम बात

By अनुराग गुप्ता | LSChunav | Publish Date: 11/4/2019 12:20:26 PM
वायु प्रदूषण देख प्रियंका गांधी को याद आई लंदन स्मॉग की घटना, कही ये अहम बात

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि 1952 में लंदन में भयंकर स्मॉग ने 12000 लोगों की जान ली थी। शहर जाम हो गया था, लाखों लोग बीमार पड़ गए थे।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को हवा की गति में मामूली वृद्धि होने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता अभी भी ‘बेहद गंभीर’ स्तर पर है। इसी बीच कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर निशाना साधते हुए लंदन स्मॉग का इतिहास याद दिलाया। उन्होंने कहा कि 1952 में लंदन में भयंकर स्मॉग ने 12000 लोगों की जान ली थी।

इसे भी पढ़ें: वायु प्रदूषण को लेकर राजनीति न करें राजनेता, सिसोदिया बोले- 20 दिन पहले तक कम था प्रदूषण

प्रियंका गांधी ने कहा कि आज प्रदूषण के मुद्दे पर गम्भीरता से सोचने की जरुरत क्यों है? दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, बनारस, लखनऊ समेत कई शहरों की हवा जहरीली बनी हुई है। इसी हवा में हमारे बच्चे स्कूल जाते हैं। इसी हवा में मजदूर और आम जन काम करने निकलते हैं। 

प्रियंका ने आगे कहा कि 1952 में लंदन में भयंकर स्मॉग ने 12000 लोगों की जान ली थी। शहर जाम हो गया था, लाखों लोग बीमार पड़ गए थे। इतनी बड़ी त्रासदी के बाद वहाँ साफ हवा के लिए क़ानून पास हुआ। हम जैसे अपनी ज़िंदगी को बेहतर बनाने के लिए तमाम काम करते हैं। जीवन बीमा लेते हैं, कसरत करते हैं।

इसे भी पढ़ें: वायु प्रदूषण रोकने के लिए पराली जलाने वाले किसानों पर लगा भारी जुर्माना

इतने में ही प्रियंका नहीं रुकीं उन्होंने कहा कि हमें एक कोशिश प्रदूषण के खिलाफ भी करनी होगी। साफ हवा हमारा हक है और हमारी जिम्मेदारी भी। आपको बता दें कि सुबह 4 बजकर 38 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 438 रहा, वहीं अलीपुर, नरेला और बवाना में एक्यूआई क्रमश: 493, 486 और 472 रहा। रविवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 494 रहा। यह छह नवंबर 2016 के बाद से सर्वाधिक है। उस वक्त एक्यूआई 497 था।


Related Story

तीखे बयान