शुक्रवार, 22 नवम्बर 2019 | समय 21:02 Hrs(IST)

हरियाणा में बन सकती है त्रिशंकु विधानसभा, एग्जिट पोल में खट्टर को नहीं मिल रहा बहुमत

By अनुराग गुप्ता | LSChunav | Publish Date: 10/22/2019 7:46:37 PM
हरियाणा में बन सकती है त्रिशंकु विधानसभा, एग्जिट पोल में खट्टर को नहीं मिल रहा बहुमत

अगर यह एग्जिट पोल चुनावी परिणाम में तब्दील होते हैं तो मजबूत दल को सरकार बनाने के लिए जेजेपी और अन्य का सहारा लेना पड़ सकता है।

जींद। हरियाणा विधानसभा चुनाव में करीब 67 फीसदी वोटिंग हुई। जिसके बाद तमाम न्यूज चैनलों ने अपना-अपना एग्जिट पोल पेश किया और सभी ने मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार बनने का अनुमान जताया। लेकिन एक चैनल था आज-तक जिसका एग्जिट पोल अभी तक सामने नहीं आया था। 

इसे भी पढ़ें: भाजपा ने एक्जिट पोल को अपेक्षा के अनुरूप बताया, विपक्ष ने खारिज किया

आजतक के एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल में चौंका देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक किसी भी राजनीतिक दल की सरकार बनते हुए नहीं दिखाई दे रही है। इन अनुमानों के मुताबिक भाजपा को 32-44 सीटें, कांग्रेस को 30-42 सीटें मिल सकती हैं। जबकि जेजेपी 6-10 और अन्य को भी 6-10 सीटें मिलने का अनुमान है।

अगर यह एग्जिट पोल चुनावी परिणाम में तब्दील होते हैं तो मजबूत दल को सरकार बनाने के लिए जेजेपी और अन्य का सहारा लेना पड़ सकता है। जिसका मतलब है कि जजपा और अन्य किंग्समेकर की भूमिका निभा सकते हैं। सीधे और साफ शब्दों में कहें तो हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के संकेत दिखाई दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में फिर कमाल कर सकते हैं मनोहर लाल

एक नजर साल 2014 के नतीजों पर

साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 47, कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी। जबकि अन्य के खाते में 28 सीटें आईं थीं। इस बार के चुनाव की बात करें तो कुल 1,169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं और 1,82,82,570 मतदाताओं ने इन उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला ईवीएम में दर्ज कर दिया है। जो 24 अक्टूबर को सभी के सामने होगा।


Related Story

तीखे बयान